खबर हेतु बने रहें!!

Hindi News

Who Is Sofia Firdous? सिविल इंजीनियर से राजनेता बनीं ओडिशा की पहली मुस्लिम महिला विधायक

सोफिया फिरदौस ने अपने पिता, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मोहम्मद मोकीम की जगह चुनाव लड़ा था, जिन्हें भ्रष्टाचार के आरोप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

Who Is Sofia Firdous? सिविल इंजीनियर से राजनेता बनीं ओडिशा की पहली मुस्लिम महिला विधायक

ओडिशा विधानसभा चुनाव परिणाम 2024: कांग्रेस उम्मीदवार सोफिया फिरदौस ने हाल ही में संपन्न ओडिशा विधानसभा चुनावों में राज्य की विधानसभा के लिए चुनी जाने वाली पहली महिला बनकर इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया है। देश भर में लोकसभा चुनाव परिणामों के साथ 4 जून को घोषित किए गए परिणाम एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हैं।

Who is Sofia Firdous?

32 वर्षीय सोफिया फिरदौस पेशे से सिविल इंजीनियर हैं, जिन्होंने प्रबंधन और सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की है। वह कांग्रेस नेता और पूर्व विधायक मोहम्मद मोकिम की बेटी हैं, जिन्हें भ्रष्टाचार के मामले में दोषी पाए जाने के बाद बाराबती-कटक विधानसभा सीट से अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

चुनावी राजनीति में प्रवेश करने से पहले, सोफिया ने अपने पिता की रियल एस्टेट फर्म मेट्रो बिल्डर्स का निदेशक के रूप में प्रबंधन किया। वह कन्फेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (क्रेडाई) की भुवनेश्वर इकाई से भी जुड़ी हुई हैं।

Sofia Firdous Education

सोफिया फिरदौस ने भुवनेश्वर में कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी (केआईआईटी यूनिवर्सिटी) से सिविल इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री हासिल की है। इसके अलावा, उन्होंने 2022 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, बैंगलोर (आईआईएम-बी) से एग्जीक्यूटिव जनरल मैनेजमेंट प्रोग्राम पूरा किया।

Sofia Firdous Net Worth

चुनाव आयोग को सौंपे गए अनिवार्य हलफनामे के अनुसार, कांग्रेस नेता ने अपनी कुल संपत्ति लगभग 5 करोड़ रुपये और लगभग 28 लाख रुपये की देनदारी घोषित की है।

  1. 32 वर्षीय सोफिया फिरदौस एक राजनीतिक परिवार से आती हैं। वह वरिष्ठ कांग्रेस नेता मोहम्मद मोकीम की बेटी हैं। पार्टी ने 2024 के ओडिशा विधानसभा चुनावों में श्री मोकीम की जगह सुश्री फिरदौस को टिकट दिया और वह विजयी हुईं।
  2. सुश्री फिरदौस ने कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है। उन्होंने 2022 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, बैंगलोर (IIMB) से एक्जीक्यूटिव जनरल मैनेजमेंट प्रोग्राम भी पूरा किया।
  3. 2023 में, सुश्री फिरदौस को कन्फेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (CREDAI) के भुवनेश्वर चैप्टर की अध्यक्ष के रूप में चुना गया। वह CREDAI महिला विंग के लिए ईस्ट ज़ोन समन्वयक के रूप में भी काम करती हैं।
  4. वह CII – इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (IGBC) के भुवनेश्वर चैप्टर की सह-अध्यक्ष हैं और INWEC इंडिया की मुख्य सदस्य हैं। उनकी शादी उद्यमी शेख मेराज उल हक से हुई है।
  5. वह ओडिशा की पहली महिला मुख्यमंत्री नंदिनी सत्पथी के पदचिन्हों पर चलती हैं, जिन्होंने 1972 में इसी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था।
image 26

2024 के ओडिशा विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने 147 सीटों में से 78 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया, जिससे राज्य में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और बीजू जनता दल (बीजेडी) का 24 साल का शासन समाप्त हो गया।

लोकसभा चुनावों में, भाजपा ने राज्य की 21 में से 20 सीटों पर जीत का दावा किया, जो 2019 के चुनावों में उनकी 12 सीटों से आठ ज़्यादा है। बाकी सीटें कांग्रेस के खाते में गईं, जबकि बीजेडी को एक भी सीट नहीं मिली।

Modi oath-taking ceremony LIVE updates: मोदी 3.0 में 72 मंत्रियों ने शपथ ली, कैबिनेट में 9 नए चेहरे हुए शामिल

Leave a Reply

Pooja Hegde: सुनहरे रंग की पोशाक में शानदार लग रही पूजा हेगड़े, सुंदरता जो गर्मी बढ़ा दे