खबर हेतु बने रहें!!

Hindi News

Modi oath-taking ceremony LIVE updates: मोदी 3.0 में 72 मंत्रियों ने शपथ ली, कैबिनेट में 9 नए चेहरे हुए शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई गठबंधन सरकार के 72 मंत्रियों के साथ पद की शपथ ली। नए मंत्रिमंडल में 30 कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार मंत्री और 36 राज्य मंत्री शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई गठबंधन सरकार में 72 मंत्रियों के साथ पद की शपथ ली। इनमें से 30 कैबिनेट मंत्री हैं, 5 स्वतंत्र प्रभार संभाल रहे हैं और 36 राज्य मंत्री हैं। विभागों की घोषणा बाद में की जाएगी।

73 वर्षीय प्रधानमंत्री मोदी अपने तीसरे कार्यकाल में गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगे, 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार ऐसा होगा जब उन्होंने “ब्रांड मोदी” की महत्वपूर्ण जीत के बाद संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के 10 साल के शासन को समाप्त कर दिया था।

जवाहरलाल नेहरू के बाद मोदी लगातार तीन कार्यकाल के लिए चुने जाने वाले दूसरे प्रधानमंत्री हैं।

Modi oath-taking ceremony LIVE updates: मोदी 3.0 में 72 मंत्रियों ने शपथ ली, कैबिनेट में 9 नए चेहरे हुए शामिल

शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन के लॉन में हुआ, मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान लगाया है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पीएम मोदी को शपथ दिलाई। उनके बाद राजनाथ सिंह और अमित शाह ने शपथ ली। नितिन गडकरी राष्ट्रपति द्वारा शपथ लेने वाले चौथे नेता थे। जेपी नड्डा, शिवराज सिंह चौहान, निर्मला सीतारमण, एस. जयशंकर और मनोहर लाल खट्टर ने शपथ ली।

जनता दल (सेक्युलर) के एचडी कुमारस्वामी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में भाजपा के सहयोगी दलों में से शपथ लेने वाले पहले नेता थे, इसके बाद जनता दल (यूनाइटेड) के नेता ललन सिंह, जो बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के करीबी सहयोगी हैं, ने शपथ ली।

सर्बानंद सोनोवाल और किरेन रिजिजू आज क्रमशः पूर्वोत्तर से शपथ लेने वाले पहले और दूसरे नेता थे।

भाजपा के अनुसूचित जाति के प्रतिनिधि और आठ बार के सांसद वीरेंद्र कुमार को मध्य प्रदेश की टीकमगढ़ आरक्षित सीट से चुनाव जीतने के बाद नरेंद्र मोदी सरकार में शामिल किया गया। शपथ लेने वाले नेताओं के समर्थक उत्साह से जयकारे लगा रहे थे, जब उनके प्रतिनिधि राष्ट्रपति द्वारा शपथ दिलाए जाने के लिए पोडियम के पास पहुंचे। मोदी 3.0 मंत्रिपरिषद में ज्योतिरादित्य सिंधिया का शामिल होना भाजपा में उनके बढ़ते महत्व को दर्शाता है, चार साल पहले कांग्रेस छोड़ने के बाद से, जो केंद्रीय मंत्रिमंडल में उनका दूसरा कार्यकाल है। लगातार दो तेल संकटों के दौरान भारत का मार्गदर्शन करने वाले पूर्व राजनयिक हरदीप सिंह पुरी भी आज शपथ लेने वाले मंत्रियों में शामिल थे।

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने आज नरेंद्र मोदी सरकार में शामिल होने के बाद अपने पिता रामविलास पासवान के “असली” राजनीतिक उत्तराधिकारी के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। यह बिहार के अशांत राजनीतिक परिदृश्य में चिराग पासवान के लिए एक महत्वपूर्ण वापसी है।

इस समारोह में भारत के पड़ोस और हिंद महासागर क्षेत्र के कई नेताओं ने भाग लिया, जिनमें श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़ू और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना शामिल हैं।

Narendra Modi: प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले विदेशी नेताओं की पूरी सूची देखें

Leave a Reply

Pooja Hegde: सुनहरे रंग की पोशाक में शानदार लग रही पूजा हेगड़े, सुंदरता जो गर्मी बढ़ा दे